गर्मियों में टैनिंग से बचने के लिए एक्सपर्ट की बताई ये 3 टिप्स करें फॉ – Sarinskin
Skip to content

गर्मियों में टैनिंग से बचने के लिए एक्सपर्ट की बताई ये 3 टिप्स करें फॉलो

by Dr.Jushya sarin 24 Mar 2023
गर्मियों में टैनिंग से बचने के लिए एक्सपर्ट की बताई ये 3 टिप्स करें फॉलो

गर्मियां आ गई हैं और ये वो समय है जब आपको स्किन से जुड़ी कई समस्याएं देखने को मिलती हैं। ये वो समय है जब स्किन पर पसीने की वजह से रिएक्शन होने लगते हैं, स्किन ज्यादा ऑयली दिखती है और साथ ही साथ टैनिंग भी एक बड़ी समस्या बनकर सामने आती है। गर्मियों में सनस्क्रीन लगाने के बाद भी टैनिंग की समस्या इतनी बढ़ जाती है कि हमें बहुत ज्यादा परेशान होना पड़ता है। यकीनन हाथ और पैरों का रंग काला होना, सनबर्न होना आदि स्किन के लिए अच्छा नहीं होता है।

पर गर्मियों में ऐसा क्या किया जाए जिससे ये समस्या कम हो जाए? डर्मेटोलॉजिस्ट डॉक्टर जूशिया ने अपने इंस्टाग्राम अकाउंट पर गर्मियों में होने वाली टैनिंग से बचने और उसे ठीक करने के लिए कुछ टिप्स शेयर की हैं। आप किस तरह के प्रोडक्ट्स इस्तेमाल करती हैं उससे बहुत फर्क पड़ता है कि आपकी स्किन पर टैनिंग का असर कैसा होगा।


डॉक्टर जूशिया के बताए तरीके-

tanning issues and home remedies

डॉक्टर जूशिया ने इसी के साथ कुछ तरीके बताए हैं जिससे आप सन डैमेज को कम कर सकते हैं। ये तीनों टिप्स स्किन केयर के लिए बहुत जरूरी साबित हो सकती हैं।

इसे जरूर पढ़ें-अगर गालों पर दिखने लगे हैं काले घेरे और हो रही है टैनिंग तो शहनाज़ हुसैन के ये DIY टिप्स करें ट्राई

1. एक्सफोलिएशन करता है हमेशा मदद

अगर आपको सनटैन की समस्या हो गई है तो स्किन एक्सफोलिएशन पर ज्यादा ध्यान दें। आपकी स्किन की टॉप लेयर में ही सबसे ज्यादा पिगमेंट होल्ड होता है और ऐसे में स्किन एक्सफोलिएट करना बहुत अच्छा ऑप्शन है। डॉक्टर जूशिया के मुताबिक केमिकल एक्सफोलिएशन फिजिकल एक्सफोलिएशन की तुलना में ज्यादा बेहतर साबित हो सकता है। सैलिसिलिक एसिड, ग्लाइकोलिक एसिड, एजेलिएक एसिड आदि आपकी स्किन के लिए ज्यादा बेहतर साबित हो सकते हैं।

हालांकि, केमिकल एक्सफोलिएशन के बारे में सोचने से पहले आपको ये ध्यान रखना होगा कि आप अपने डर्मेटोलॉजिस्ट से अपनी स्किन का चेकअप करवा लें। ऐसा करेंगे तो किसी भी तरह के स्किन इन्फेक्शन का खतरा कम हो जाएगा।

2. स्किन का डिपिगमेंटेशन -

अगर आपको स्किन का डिपिगमेंटेशन करना है तो निआसिनामाइड (Niacinamide) एक अच्छा इंग्रीडिएंट साबित हो सकता है। ये कई लोशन में होता है जिन्हें आप इस्तेमाल कर सकते हैं। इससे न सिर्फ स्किन पिगमेंटेशनकम होता है बल्कि इससे स्किन पिगमेंटेशन होने की समस्या भी कम होती है। आप अपनी स्किन के हिसाब से ही प्रोडक्ट्स चुनें और आप पहले एक बार पैच टेस्ट जरूर कर लें।

इसे जरूर पढ़ें- हाथ और पैरों की टैनिंग हटाने के लिए नहाने से पहले करें बस ये 2 काम

3. टैनिंग रोकने के लिए सबसे जरूरी चीज़-

आपको सनस्क्रीन का इस्तेमाल घर पर भी करना है। ऐसा बिल्कुल न सोचें कि 10-15 मिनट ही तो बाहर जाना है तो सनस्क्रीन नहीं लगाएंगे तो चलेगा। 10-15 मिनट की धूप भी बहुत परेशान कर सकती है और स्किन पर परमानेंट डैमेज करने के लिए काफी है। सनस्क्रीन लगाते समय उतना प्रोडक्ट हाथ में लें जितना मिडिल फिंगर और इंडेक्स फिंगर में आ जाए (स्किन पर सनस्क्रीन अप्लाई करते समय इन अंगों का रखिए ख्याल)। इसके बाद अपनी स्किन पर सनस्क्रीन को अच्छे से लगाएं। सनस्क्रीन में 40SPF से ज्यादा होना चाहिए और साथ ही साथ PA+++ होना चाहिए जिससे यूवीए और यूवीबी रेज से बचा जा सके।

सनस्क्रीन को स्किप करने से आपकी स्किन को बहुत ज्यादा नुकसान हो सकता है। इससे पिगमेंटेशन का ट्रीटमेंट भी फेल हो सकता है। ऐसे में ये जरूरी है कि आप अपनी स्किन की केयर करने के लिए सनस्क्रीन हमेशा लगाएं।

Recommended Video

समर स्किन केयर के लिए ये टिप्स जरूर ध्यान रखें। अगर आपको ये स्टोरी अच्छी लगी है तो इसे शेयर जरूर करें। ऐसी ही अन्य स्टोरी पढ़ने के लिए जुड़े रहें हरजिंदगी से।

Read full article on : https://www.herzindagi.com/hindi/beauty/body-tan-solutions-for-summer-article-195748

Prev Post
Next Post

Thanks for subscribing!

This email has been registered!

Shop the look

Choose Options

Edit Option
Back In Stock Notification
this is just a warning
Login
Shopping Cart
0 items